Categories: Full form's

LED Ka Full Form in Hindi, What is LED? एलईडी क्या है

LED Ka Full Form:- Light Emitting Diode है. LED को हिंदी मे प्रकाश उत्सर्जक डायोड कहते है

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे LED के बारे में जो लगभग हमारे सबके जीवन में इस्तेमाल होने वाला एक उत्पाद है। जो आपके फोन से लेकर घर में उजाला, करने तक या रोड पर रोशनी करने के लिए हर जगह इस्तेमाल होता है। तो चलिए जानते हैं, कि एलईडी कितने प्रकार की होती है, और यह क्या है।

LED Ka Full Form, LED Kya Hai

एलईडी एक PN-जंक्शन डायोड है जो प्रकाश का उत्पादन करता है क्योंकि यह आगे के रास्ते में एक विद्युत प्रवाह से गुजरता है। चार्ज वाहक की पुनरावृत्ति एलईडी में होती है। N-साइड इलेक्ट्रॉन और P-साइड होल मिश्रित होते हैं और प्रकाश और गर्मी के रूप में ऊर्जा प्रदान करते हैं। एलईडी रंगहीन अर्धचालक पदार्थ से उत्पन्न होता है, और प्रकाश डायोड जंक्शन के माध्यम से विकिरणित होता है। इस्तेमाल की गई अर्धचालक सामग्री और डोपिंग मात्रा के आधार पर, एक रंगीन प्रकाश को एक विशिष्ट वर्णक्रमीय तरंग दैर्ध्य पर उत्सर्जित किया जाएगा, जब LED को पक्षपाती बनाया जाता है।

KYC का फुल फॉर्म

LED के काम के सिद्धांत

लाइट-एमिटिंग डायोड सेमीकंडक्टर लाइट प्रोड्यूसर होते हैं जो कि पी के सेमीकंडक्टर को एक छेद की उच्च सांद्रता और इलेक्ट्रॉनों की उच्च एकाग्रता के साथ एक प्रकार के एन सेमीकंडक्टर से जोड़ते हैं। पीएन जंक्शन पर एक उचित आगे वोल्टेज लागू करने से इलेक्ट्रॉनों और छेदों को फिर से प्रकाश में लाने और ऊर्जा को प्रकाश के रूप में रिलीज करने का कारण होगा।

एलईडी के प्रकार

कई प्रकार के LED अर्धचालक का उपयोग करके डिज़ाइन किए गए हैं जैसे।

  1. प्रकाश LED
  2. लघु LED
  3. लाल हरे नीले LED
  4. फ्लैश LED
  5. हाई-पावर LED
  6. अल्फ़ान्यूमेरिक LED

LED के उपयोग

LED का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जिसमें चेतावनी सिस्टम ऑप्टिकल संचार और Security System, रोबोटिक्स, रिमोट-नियंत्रित संचालन, आदि शामिल हैं। इसकी लंबे समय तक चलने वाली क्षमता, कम बिजली की मांग, त्वरित प्रतिक्रिया समय और तेजी से स्विचिंग क्षमताओं के कारण, इसमें इसका उपयोग होता है। जैसे कि

  1. विभिन्न डिस्प्ले में उपयोग किया जाता है
  2. प्रकाश के डिमिंग में उपयोग किया जाता है
  3. मोटर वाहन उद्योग में उपयोग किया जाता है
  4. TV बैकलाइट में उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको LED Ka Full Form क्या है समझ में आ गया होगा और दोस्तों आपको यह भी पता चला होगा कि एलईडी कैसे कार्य करता है और इसका यूज कहां कहां होता है अगर दोस्तों आप और भी फुल फॉर्म्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी फुल फॉर्म्स केटेगरी चेक कर सकते हैं

Share
Published by
Teamkakainfo